34.1 C
New Delhi
Friday, May 10, 2024

किसानों के प्रदर्शन के कारण सब्जियों और फलों की आपूर्ति पर बड़ा असर, कीमतों में हुआ इजाफा

New Delhi: पिछले पांच दिनों से सिंघू और टीकरी बॉर्डर के पास किसानों के प्रदर्शन के कारण दूसरे राज्यों से दिल्ली में सब्जियों और फलों की आपूर्ति पर असर पड़ा है। आजादपुर मंडी में भी इसकी आपूर्ति आधी रह गयी है।

दिल्ली के दूसरे हिस्सों के विक्रेताओं ने भी माना कि आपूर्ति सीमित होने के कारण मौसमी सब्जियों की कीमत 50 रुपये से 100 रुपये तक चली गयी है। सिंघू और टीकरी बॉर्डर पर मार्ग बाधित होने के कारण पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर से सब्जियों और फलों की आपूर्ति पर असर पड़ा है। वहीं, सब्जी लाने वाले ट्रक ड्राइवर्स भी लंबे-लंबे जाम से परेशान दिखे।

आजादपुर मंडी में मौसमी सब्जियों के बढ़े दाम

गोभी 20 30
मटर 35 50
पालक 10 20
गाजर 10 20
मूली 15 20

वहीं, रोजमर्रा इस्तेमाल होने वाला आलू टमाटर भी महंगा हो चला है, हालांकि पंजाब से आने वाली सब्जियों की आपूर्ति दिल्ली से सटे सोनीपत और पानीपत से हो रही है, जिसकी तादाद कम है। ऐसे में साफ है कि इस वजह से आने वाले समय में सब्जियों के दाम और बढ़ सकते हैं। अगले कुछ दिनों तक बॉर्डर बंद रहने से स्थिति और खराब होगी।

दरअसल, दिल्ली में आलू और प्याज की मुख्य रूप से आपूर्ति महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्य प्रदेश से होती है और किसानों के आंदोलन के कारण इन राज्यों के मार्ग प्रभावित नहीं हुए हैं। हालांकि, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर से सब्जियों और फलों की आपूर्ति प्रभावित हुई है।

टीम बेबाक

SHARE

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

114,247FansLike
138FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

SHARE