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Saturday, May 28, 2022

World Health Day: आपको स्वस्थ रखने के लिए ये हैं 5 जरूरी इम्यूनिटी बूस्टर

New Delhi: अच्छे स्वास्थ्य (Health) को बनाए रखने और संतुलित जीवन शैली का नेतृत्व करने के महत्व के बारे में वैश्विक जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए हम विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) मनाते हैं। कोविड के बाद, संक्रमण और विकारों से बचने के लिए इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाना समय की आवश्यकता है। आज, इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने वाले घटकों से भरपूर एक स्वस्थ आहार आवश्यक है। इसलिए, आज हम 5 ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत करने और आपके स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

पीनट बटर (Peanut Butter)

पीनट बटर हानिकारक वसा को कम करके हृदय के स्वास्थ्य (Health) में सुधार करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और शरीर में शुगर को कम करने में मदद करता है। पीनट बटर कम कार्ब आहार के लिए उत्कृष्ट है, क्योंकि इसमें सिर्फ 20% कार्बोहाइड्रेट होते हैं। वजन घटाने की योजना पर, शुद्ध पीनट बटर या साबुत मूंगफली की मध्यम मात्रा ठीक है। यह स्वस्थ वसा में मजबूत है, जो हृदय समारोह को बढ़ावा देता है, और शाकाहारियों या पौधों पर आधारित आहार का पालन करने वालों के लिए मॉडरेशन में शामिल करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

ओलिक एसिड, एक लाभकारी मोनोअनसैचुरेटेड वसा जो जैतून के तेल में महत्वपूर्ण अनुपात में पाया जाता है। पीनट बटर में वसा का आधा हिस्सा बनाता है। ओलिक एसिड कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है, जिसमें बढ़ी हुई इंसुलिन संवेदनशीलता शामिल है। पीनट बटर में लिनोलिक एसिड होता है, जो कि अधिकांश वनस्पति तेलों में पाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण ओमेगा-6 फैटी एसिड है।

छाछ प्रोटीन (Whey Protein)

व्हे प्रोटीन चुनते समय सुनिश्चित करें कि यह एक वास्तविक उत्पाद है, जिसमें कोई फिलर्स या एडिटिव्स नहीं हैं। व्हे प्रोटीन व्यायाम प्रदर्शन में सुधार करता है और सहनशक्ति बढ़ाता है। यह वजन घटाने में भी मदद करता है और तेजी से ठीक होने में मदद करता है। इसके लगातार उपयोग से मांसपेशियों के बल्क और ताकत में सुधार किया जा सकता है।

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

ऐप्पल साइडर सिरका जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों सहित कई स्वास्थ्य (Health) लाभ प्रदान करता है। यह वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह चयापचय, विषहरण, लाल रक्त कोशिका उत्पादन और पाचन में मदद करने के लिए भी दिखाया गया है। ऐप्पल साइडर सिरका के लाभों में से एक यह है कि ऐसे कई ब्रांड हैं जो बिना पाश्चुरीकृत प्रदान करते हैं और उनमें कोई कृत्रिम रंग या स्वाद नहीं होता है।

शर्करा (Glucose)

इस बार गर्मी पहले ही आ चुकी है, इसलिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। ग्लूकोज एक्सरसाइज की थकान को कम करने में सहायता करता है। यह शरीर को हाइड्रेट भी करता है और यह सुनिश्चित करता है कि मांसपेशियों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिले। यह मांसपेशियों के प्रदर्शन में सुधार करने में भी मदद करता है। आम, नारंगी, और नींबू जैसे चुनने के लिए विभिन्न स्वाद हैं।

मल्टी-विटामिन (Multi-Vitamins)

मल्टी-विटामिन इम्युनिटी बढ़ाने और कई बीमारियों से सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक हैं। वे ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने, मांसपेशियों के पुनर्वास और शरीर की कमजोरी को कम करने में सहायता करते हैं। वे लाल रक्त कोशिकाओं के संश्लेषण में भी सहायता करते हैं, शक्ति, ऊर्जा और खनिज पूरकता में सुधार करते हैं और मांसपेशियों को मजबूत करते हैं।

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