28.1 C
New Delhi
Thursday, August 18, 2022

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को लेकर त्रिवेंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, एफआरआई को किया ‘लॉक डाउन’

उत्तराखंड: देशभर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के चलते जहां एक ओर केंद्र सरकार लगातार बैठक कर नए नए फरमान जारी कर रही है तो वहीं उत्तराखंड राज्य की जनता को कोरोना वायरस से बचाने को लेकर प्रदेश की त्रिवेंद्र सरकार द्वारा कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की गंभीरता के चलते अब उत्तराखंड सरकार ने राज्य में बाहरी क्षेत्रों से आने वाले पर्यटकों पर भी पूरी तरह से रोक लगा दी है। यानि उत्तराखंड की खूबसूरती को निहारने के अब प्रदेश में अब दूसरे राज्यों के साथ ही विदेशों से आने वाले सैलानी उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों में नहीं पहुंच पाएंगे।

गौरतलब है कि 15 दिसंबर 2019 से चीन से कोरोनावायरस ने देश-दुनिया में तबाही मचा रखी है, जिसके चलते अभी तक दुनियाभर में हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं तो वहीं देश के अलग-अलग क्षेत्रों में हजारों लोगों का इलाज चल रहा है। हालांकि उत्तराखंड की बात करें तो उत्तराखंड राज्य में अभी तक 3 मरीजों में कोरोना वायरस होने की पुष्टि हो चुकी है। इसके साथ ही तमाम ऐसे संदिग्ध व्यक्ति भी हैं जिनको आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। लिहाजा राज्य सरकार कोई भी कोताही न बरतते हुए एक बड़ा कदम उठाया है। ताकि उत्तराखंड में कोई भी बाहरी व्यक्ति प्रवेश न कर सके और प्रदेश वासियो को कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से बचाया जा सके।

दरअसल उत्तराखंड में पहले कोरोना वायरस की पुष्टि का मामला वन अनुसन्धान संस्थान एफआरआई के प्रशिक्षु अफसर का सामने आया था। जिसके बाद के एफआरआई की एक विंग को लोग डाउन कर दिया गया था लेकिन दो और आईएफएस प्रशिक्षुओ में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद उत्तराखंड सरकार ने एहतियातन के तौर पर एफआरआई को पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया है। यानी कोई भी व्यक्ति एफआरआई के भीतर नहीं जा सकता है और ना ही एफआरआई के भीतर से कोई भी कर्मचारी और अधिकारी बाहर आ सकता है। लिहाजा यह कह सकते हैं कि राज्य सरकार एहतियात के तौर पर तमाम कई बड़े कदम उठा रही है ताकि उत्तराखंड की जनता कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाया जा सके।

उत्तराखंड राज्य में कोरोना की महामारी का खौफ इतना भयावह होने लगा है कि कुछ लोगों के भीतर कोरोनावायरस के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद राज सरकार पूरी तरह अलर्ट मोड़ पर आ गई है। राज्य सरकार ने न सिर्फ एफआरआई को लॉक डाउन कर दिया है बल्कि सचिवालय समेत अन्य सरकारी कार्यों के लिहाज से महत्वपूर्ण माने जाने वाले दफ्तरों में भी एहतियातन तौर पर सभी अधिकारी और कर्मचारियों को जरूरत पड़ने पर ही सरकारी दफ्तरों में जाने और घर से काम करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही प्रदेश भर के सभी मॉल सिनेमा घर तमाम पर्यटक स्थलों को भी बंद कर दिया गया है। ताकि दूरदराज से आने वाले यात्री ना आ पाएं।

यूं तो उत्तराखंड राज्य की आर्थिकी सीमित संसाधनों पर टिकी हुई है, जिसमें से मुख्य रूप से पर्यटन एक बहुत महत्वपूर्ण आर्थिकी का संसाधन है लेकिन जिस तरह से कोरोनावायरस का प्रकोप उत्तराखंड पर बढ़ रहा है। इसके बाद से अब उत्तराखंड सरकार ने कोई भी कोताही ना बढ़ते हुए प्रदेश के सभी पर्यटन स्थलों पर यात्रियों या फिर पर्यटकों के आने पर निषेध लगा दिया है। क्योंकि अमूमन देश-विदेश से करोड़ों की संख्या में पर्यटक उत्तराखंड की ओर रुख करते हैं और उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों का लुत्फ उठाते हैं लेकिन अब इस प्रकोप ने ना सिर्फ तमाम सैलानियों को उत्तराखंड आने पर रोक लगा दी है। बल्कि कहीं ना कहीं इसका सीधा असर अब उत्तराखंड के आर्थिक पर भी पड़ता दिखाई देगा। यानि उत्तराखंड के विकास कार्यो के साथ ही उत्तराखंड की लाइफ लाइन कही जाने वाले टूरिज्म पर भी कोरोना का ग्रहण लग गया हैं।

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की रोकथाम पर ज्यादा जानकारी देते हुए मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने बताया कि उत्तराखंड राज्य में कोरोना वायरस के कुछ मरीजों में पुष्टि होने के बाद अब वह कोई भी लापरवाही बरतना नहीं चाहते हैं, जिस वजह से सरकारी दफ्तर मॉल तमाम बाजार, शॉपिंग मॉल, समेत तमाम स्थानों को लॉक डाउन कर दिया गया है। ताकि लोग कम से कम घरों से बाहर निकले और लोगों से कम से कम मिलें। यही नहीं लोगों को बचने के लिए पहले भी एडवाइजरी जारी की जा चुकी है कि लोग दूसरे से डिस्टेंस बनाएं और समय-समय पर साबुन से हाथ साफ करें और सैनिटाइजर का प्रयोग करेंगे।

टीम बेबाक

SHARE
Bebak Newshttp://bebaknews.in
Bebak News is a digital media platform. Here, information about the country and abroad is published as well as news on religious and social subjects.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

114,247FansLike
138FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

SHARE