38.1 C
New Delhi
Monday, June 27, 2022

तीन दिनों तक बिहार दिवस की रहेगी धूम, रंगीन रौशनी की चमक में नहाया गांधी मैदान

अगर आप बिहारी संस्कृति की झलक, गौरवशाली इतिहास की गाथा, बिहारी शान, रंगीन रौशनी की चमक, आगे बढ़ते बिहार की कथा सुनना और देखना चाहते हैं पहना के गांधी मैदान चले आइए क्योंकि 22 मार्च यानी आज बिहार अपना आठवां स्थापना दिवस मनाएगा। इसके उपलक्ष्य में लगातार तीन दिनों तक बिहार दिवस की धूम रहेगी। इसे देखते हुए सरकार की तरफ से तीन दिवसीय राजकीय बिहार दिवस समारोह का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम की शुरुआत 22 मार्च को पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान से होगी। राजधानी पटना में 3 दिनों तक गीत संगीत और कला का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया जाएगा। बिहार दिवस समारोह को खास बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने चाक-चौबंद तैयारियां की है।

इस बार नशामुक्ति थीम
सरकार की तरफ से शिक्षा मंत्री डॉ. अशोक चौधरी ने राज्यवासियों और सभी राजनीतिक दलों को समारोह मे आने का न्योता दिया। 22 मार्च की शाम साढ़े पांच बजे सीएम समारोह का उद्घाटन करेंगे, जबकि 24 मार्च की शाम राज्यपाल रामनाथ कोविन्द समापन करेंगे। बिहार दिवस का थीम ‘नशा मुक्ति’रखा गया है और इसको केन्द्र में रखकर आठवां बिहार दिवस समारोह मनाया जा रहा है। नशा मुक्ति पर आधारित इन सभी डिजाइनों में नशा मुक्त बिहार, मानव श्रृंखला, प्रकाश पर्व एवं चंपारण सत्याग्रह (भितिहरवा आश्रम) तथा पूरे बिहार की लोक कलाओं, जीवन शैली, सांस्कृतिक पहचान को दिखाया गया है।

सुनिधि चौहान करेंगी परफॉर्म
गांधी मैदान में होने वाले बिहार दिवस समारोह को खास बनाने के लिये सरकार की तरफ से खास इंतजाम किये गये है। कार्यक्रम में सिंगर सुनिधि चौहान के अलावा सरीखे शास्त्रीय संगीत के गायक राजन-साजन मिश्र अपनी गायकी प्रदर्शित करेंगे। पटना में होने वाले मुख्य कार्यक्रम में नशा मुक्ति को थीम रखा गया है। इसी थीम पर गांधी मैदान में निर्मित सभी पवेलियन के फेसिया बनाए गए हैं।

इस अवसर पर दोनों समारोह स्थलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, शास्त्रीय गायन, मुशायरा एवं हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्य समारोह स्थल गांधी मैदान में तीनों दिन प्राचीन भारत टूरिज्म टेक्नोलॉजी द्वारा लेजर शो का आयोजन किया जाएगा। 3 दिनों तक चलने वाले समारोह के दौरान गीत संगीत का महाकुंभ ही लगने वाला है। मुंबईया कलाकार लोगों को मंत्र मुग्ध करने के लिए पटना पधार रहे हैं। 22 मार्च को सुनिधि चौहान एवं ग्रुप, 23 मार्च को मालिनी अवस्थी एवं ग्रुप और 24 मार्च को आकृति कक्कड़ एवं ग्रुप की प्रस्तुति होगी।

वहीं, श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में 22 मार्च को बेगम परवीन सुल्ताना का गायन व कृष्ण प्रिया मीरा की नृत्य नाटिका, 23 मार्च को लव बंदीस ब्लीस का फ्यूजन व राजन-साजन मिश्र का गायन तथा 24 मार्च को हास्य कवि सम्मेलन व मुशायरा का आयोजन किया जाएगा। बिहार दिवस आयोजन के संबंध में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में मंत्री ने कहा कि चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष में आयोजित हो रहे बिहार दिवस के दौरान गांधी मैदान आने वाले चंपारण के भितिहरवा आश्रम का प्रतिरूप भी देख सकेंगे।

कब से हो रहा है बिहार दिवस का आयोजन
मंत्री ने कहा कि बिहार दिवस का आयोजन 2010 से किया जा रहा है। इस बार 22 मार्च से आयोजित बिहार दिवस की थीम ‘नशामुक्ति’ है। बिहार दिवस का मुख्य मंच नशा मुक्ति पर आधारित होगा। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। जबकि समापन राज्यपाल रामनाथ कोविंद करेंगे।

कलाकार पेश करेंगे नुक्कड़ नाटक
इन आयोजन के अलावा गांधी मैदान के सांस्कृतिक मंच पर 35 संस्थाओं, कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए जाएंगे। पटना की सोलह नाट्य संस्थाओं द्वारा नाटकों का मंचन भी होगा। प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद शिक्षा सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि लोगों के लिए नशा मुक्ति की थीम पर आधारित फोटो प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। प्रेस कांफ्रेंस में मंत्री अशोक चौधरी के साथ सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव, बिहार शिक्षा परियोजना निदेशक संजय सिंह के साथ ही दूसरे कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

वेब कास्टिंग के जरिए भी आयोजन को देख सकेंगे लोग
बिहार दिवस के आयोजन को वैसे लोग भी देख सकेंगे जो पटना में मौजूद नहीं रहेंगे। राज्य सरकार ने आयोजन की वेब कास्टिंग करने के साथ ही इसके टीवी प्रसारण की व्यवस्था भी की है।

टीम बेबाक

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

114,247FansLike
138FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles