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Sunday, January 16, 2022

सर्दी में गर्भवती महिलाओं के लिए ये FOOD कई बीमारियों से करेगा रक्षा

New Delhi: सर्दी का मौसम शुरू होते ही सेहत में गिरावट आने लगती है। बाहर ठंड और ठंड के कारण लोग इसके शिकार हो जाते हैं। यह उन महिलाओं के लिए अधिक प्रभावित करता है जो गर्भवती हैं या उम्मीद कर रही हैं। उन्हें सर्दी और फ्लू, वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण जैसे बीमारियों का खतरा अधिक होता है। गर्भवती महिलाएं भी शुष्क त्वचा जैसे परेशानियों को झेल सकती है। मौसम परिवर्तन के कारण उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता से आसानी से कम हो सकता है और वे बीमार पड़ सकते हैं।

संतुलित आहार और नियमित व्यायाम से आप इन सभी समस्याओं से दूर रह सकते हैं। यहां उन सभी प्रतिरक्षा बूस्टर खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं:

लहसुन

बहुत सी गर्भवती महिलाओं को पूरे 9 महीनों के दौरान पेट में सूजन और गैस्ट्रिक अनुभव हो सकता है। लहसुन में सल्फर की मात्रा अधिक होती है जो गैस से राहत दिलाती है और शरीर को गर्मी प्रदान करती है। लहसुन इम्युनिटी लेवल को भी बढ़ाता है।

अदरक

अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। अदरक मॉर्निंग सिकनेस और मतली से राहत दिलाने में मदद करता है। अदरक को अपनी डाइट में शामिल करके आप पेट की समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं। अदरक आसान पाचन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। यह शरीर को गर्म भी रख सकता है।

हल्दी

हल्दी एंटी-वायरल और एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर होती है। सर्दी के मौसम में हल्दी वाला दूध पीने से गर्भवती महिलाओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। इतना ही नहीं हल्दी वाला दूध गर्भावस्था के दौरान होने वाली सर्दी-खांसी में राहत देता है।

करौंदा

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है। गर्भवती महिलाओं के लिए आयरन का सेवन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उनके बच्चे और जल्द होने वाली मां को शक्ति प्रदान करता है। आंवले के द्वारा आयरन को अवशोषित करना आसान होता है। आंवला प्रतिरक्षा प्रदान कर सकता है जैसे कोई अन्य घटक नहीं कर सकता।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि Bebaknews.in किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

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