37.1 C
New Delhi
Saturday, May 28, 2022

ये हैं दुनिया की सबसे रहस्यमयी और डरावनी जगह, जाने वालों की कांप उठती है रूह

New Delhi: कई लोगों का मानना है कि भूत-प्रेत नहीं होते लेकिन उन्हीं में से कई लोग इसे मानने के साथ-साथ, भूतों को महसूस भी किया है। तो आज हम इस लेख में आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय जगहों में से एक है, लेकिन भूतिया भी है। अगर आप भी अपने डर का सामना करना चाहते हैं तो इन स्थानों के बारे में जानना आपके लिए काफी रोमांचक होगा। तो आइए जानते हैं उन जगहों के बारे में, जो हॉन्टेड जगहों में काफी लोकप्रिय है…

भानगढ़ किला, भारत (Bhangarh Fort)

राजस्थान का यह शहर भारत के सबसे भूत-प्रेत वाले स्थानों में से एक होने के लिए प्रसिद्ध है। इसे 17 वीं शताब्दी में शापित होने के बाद छोड़ दिया गया था। इस शहर में कई डरावनी कहानियां मौजूद हैं। कथित तौर पर, आगंतुक दिन में इस जगह की यात्रा कर सकते हैं, लेकिन सूरज डूबने के बाद किसी को भी इसके अंदर जाने की अनुमति नहीं है। खबरों की मानें तो यहां कई अलौकिक गतिविधियां होती हैं।

कोलिज़ीयम, रोम (The Coliseum, Rome)

दुनिया की सबसे लोकप्रिय संरचनाओं में से एक है, कोलिज़ीयम। यह भव्य संरचना सम्राट टाइटस के तहत लड़ाई के लिए एक जगह के रूप में काम करती थी, जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी। कैदियों और ग्लैडीएटरों ने यहां अपने भयानक अंत का सामना किया, जबकि कुछ को शेरों ने मार डाला। यहां नियमित रूप से जानवरों का भी कत्लेआम किया जाता था और ऐसा माना जाता है कि कोलिज़ीयम के नीचे की तहखाना लंबे समय से प्रेतवाधित है। इस जगह पर स्पष्ट रूप से तलवारों को आपस में टकराते हुए और फुसफुसाते हुए भी सुन सकते हैं।

प्रेडजामा कैसल, स्लोवेनिया (Predjama Castle, Slovenia)

1274 में बना यह गुफा महल, एक डरावना स्थल है, जो लंबे समय से डेयरडेविल्स को लुभाने में कामयाब रहा है। यह भव्य संरचना नाइट एराज़ेम लुएगर के निवास के रूप में काम करती थी। अभिलेखों के अनुसार, राजा को उसके ही नौकरों द्वारा महल के अंदर मार दिया गया था, यही कारण है कि महल को अब उसकी आत्मा द्वारा प्रेतवाधित माना जाता है।

कासा लोमा, कनाडा (Casa Loma, Canada)

गॉथिक शैली का यह घर 1914 में बनकर तैयार हुआ था। इस महल में कई भूतों के देखे जाने की बातें भी कही जाती हैं। गलियारों और गुप्त मार्गों से भरे इस महल को मूल महल के मालिकों, सर हेनरी पल्लट और उनकी पत्नी लेडी मैरी की आत्माओं द्वारा प्रेतवाधित माना जाता है।

ग्रांड कैन्यन, एरिज़ोना (The Grand Canyon, Arizona)

भव्य और दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक, ग्रांड कैन्यन वास्तव में कुछ लोगों के अनुसार प्रेतवाधित हो सकता है। रात के समय, यह स्थान शांत हो जाता है। कथित तौर पर तब यहां लोगों ने भूतों को घूमते देखा है। सबसे प्रसिद्ध संस्करण ‘भटकने वाली महिला’ का है, जिसके बारे में माना जाता है कि वह अपने परिवार की तलाश में भटक रही थी, जिसकी 1920 के दशक में यहां लंबी पैदल यात्रा हुई थी।

एफिल टॉवर (Eiffel Tower, Paris)

यह आपके लिए चौंकाने वाला हो सकता है। हम सभी जानते हैं कि पेरिस को प्यार के शहर के रूप में जाना जाता है और इसके सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक एफिल टॉवर, प्रॉपोज करने के लिए भी एक लोकप्रिय स्थान रहा है। यहां सभी चीजें रोमांटिक हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आत्महत्याओं का भी हॉटस्पॉट है।

रिपोर्ट्स की मानें तो टावर के अंदर और आसपास असामान्य गतिविधियों की जांच की जा चुकी है। अगर किंवदंतियों की मानें तो एक प्रेमी ने अपनी प्रेमिका को यहां प्रपोज करने की योजना बनाई थी, लेकिन बाद में मना करने पर उसे मौत के घाट उतार दिया। कथित तौर पर उसकी चीखें और हंसी साइट पर अभी भी सुनी जा सकती हैं।

एडिनबर्ग कैसल, स्कॉटलैंड (Edinburgh Castle, Scotland)

900 वर्षों के चौंकाने वाले इतिहास के साथ, यह महल कभी एक सैन्य किले के रूप में काम करता था और कई निष्पादन, हमले और बहुत कुछ देखा था। अभिलेखों के अनुसार, इसका इतिहास कम से कम 12वीं शताब्दी में खोजा जा सकता है और इसे अक्सर एक असामान्य स्थान के रूप में संदर्भित किया जाता है। एक शोध के दौरान जहां लगभग 200 लोगों ने भाग लिया और असामान्य गतिविधि के संकेतों की जांच के लिए इसके मार्ग और कक्षों का पता लगाया, उनमें से आधे से अधिक को अजीब अनुभव हुआ।

द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना (The Great Wall of China)

यह नि:संदेह पृथ्वी पर सबसे शानदार मानव निर्मित संरचनाओं में से एक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस महान संरचना को भूतिया भी माना जाता है। अगर हम इतिहास के रिकॉर्ड पर जाएं, तो इस शानदार संरचना के निर्माण के दौरान लगभग दो मिलियन श्रमिकों ने अपनी जान गंवा दी, जिसके बारे में माना जाता है कि पर्यटकों ने यहां भूत देखे जाने की बात भी मानी है। ऐसी खबरें थीं कि जहां कई लोगों ने मतली और सिरदर्द का अनुभव किया है, वहीं कुछ ने यहां तक ​​​​कि पैदल चलने की आवाज भी सुनी है।

Bebak Newshttp://bebaknews.in
Bebak News is a digital media platform. Here, information about the country and abroad is published as well as news on religious and social subjects.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

114,247FansLike
138FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles