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Saturday, May 28, 2022

नाश्ता न करने से चार गुना बढ़ जाता है डिमेंशिया का खतरा: अध्ययन

New Delhi: पिछले कुछ सालों में लोगों में डिमेंशिया से जुड़ी जागरूकता और समझ बढ़ी है। इसने स्थिति की शुरुआत में देरी करने और उचित कदम उठाकर जीवन में बाद में इसे रोकने में मदद की है। डिमेंशिया के लक्षण वास्तव में बाद में 60 साल की उम्र में दिखाई देने लगते हैं, लेकिन हम अपने 30 और 40 की उम्र में जो करते हैं, उसका उस पर गंभीर प्रभाव पड़ता है।

खराब जीवनशैली की आदतें, अनियमित खान-पान और शारीरिक गतिविधि की कमी, ये सभी चीजें स्थिति को विकसित करने और हमारे मस्तिष्क के कामकाज को प्रभावित करने के लिए आधार बनाती हैं। इसकी शुरुआत छोटी-छोटी बातों से होती है और जब हम 60 की उम्र में पहुंचते हैं तो संकेत स्पष्ट हो जाते हैं। एक आदत जो आपके डिमेंशिया के विकास के जोखिम को चार गुना बढ़ा सकती है, वह है नाश्ता न करने की आदत।

नाश्ता-दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। सुबह में पौष्टिक और स्वस्थ भोजन करने से आपको ध्यान केंद्रित करने और पूरे दिन सक्रिय रहने में मदद मिल सकती है। दूसरी ओर, इसे न करने से आप कर्कश और थका हुआ महसूस कर सकते हैं।

एक नए अध्ययन से यह साबित होता है कि दिन का पहला भोजन न करने से जीवन में बाद में डिमेंशिया का खतरा बढ़ सकता है। जापानी जर्नल ऑफ ह्यूमन साइंसेज ऑफ हेल्थ-सोशल सर्विसेज में प्रकाशित निष्कर्षों से पता चला है कि नाश्ता स्किप करने से जोखिम चार गुना बढ़ सकता है।

अध्ययन कैसे किया गया

जापानी जर्नल ऑफ ह्यूमन साइंसेज ऑफ हेल्थ-सोशल सर्विसेज में प्रकाशित 2011 के एक अध्ययन से एक जिज्ञासु अंतर्दृष्टि सामने आई। इसका उद्देश्य जीवनशैली की आदतों और डिमेंशिया के बीच की कड़ी को समझना था। यह अध्ययन जापान में एक शहरी केंद्र के पास एक कृषक समुदाय में छह वर्षों से अधिक समय तक किया गया था, जिसमें 65 वर्ष या उससे अधिक आयु के लगभग 525 बुजुर्गों ने भाग लिया था। अध्ययन के अंत में, यह पाया गया कि लिंग और उम्र के बावजूद, जिन प्रतिभागियों ने नाश्ता नहीं किया, उनमें डिमेंशिया विकसित होने का खतरा चार गुना अधिक था।

अध्ययन से सामने आई अन्य बातें

अध्ययन से यह भी पता चला कि स्नैकिंग जैसी अन्य आहार संबंधी आदतें भी व्यक्ति में डिमेंशिया के जोखिम को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार थीं। इसमें पाया गया कि जिन लोगों ने नाश्ता किया, उनमें 2.7 गुना, नमक की परवाह नहीं करने वालों की संख्या 2.5 गुना थी और जो अच्छी तरह से संतुलित आहार की परवाह नहीं करते थे, उन्हें जीवन में बाद में डिमेंशिया होने का खतरा 2.7 गुना अधिक था। नाश्ते की आदतों के अलावा, कई अन्य आदतें हैं जो किसी व्यक्ति को इस स्थिति के विकास के जोखिम में डाल सकती हैं। सही समय पर उचित उपाय करने से जीवन में बाद में डिमेंशिया के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

डिमेंशिया के खतरे को कम करने के लिए क्या खाएं?

डिमेंशिया के जोखिम को कम करने के लिए अपने आहार में स्वस्थ और पौष्टिक भोजन को शामिल करने का प्रयास करें। विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित भोजन आपको डिमेंशिया सहित कई पुरानी बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है। शिकागो में रश विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा बनाया गया MIND (मेडिटेरेनियन-डीएएसएच इंटरवेंशन फॉर न्यूरोडीजेनेरेटिव डिले) आहार, जीवन में बाद में उम्र से संबंधित मस्तिष्क के कार्य को धीमा करने में मदद कर सकता है। आहार में शामिल करने के लिए खाद्य पदार्थ:

साबुत अनाज
दाने और बीज
स्वस्थ वसा
सब्जियां
फल

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