34.1 C
New Delhi
Saturday, November 26, 2022

अब उत्तर भारतीय जम्मू में कर सकेंगे तिरुपति बालाजी के दर्शन, बनने जा रहा है भव्य मंदिर

Jammu: जम्मू कश्मीर से धारा 370 जाने के बाद जम्मू-कश्मीर सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पहला सबसे बड़ा फैसला किया है। जम्मू-कश्मीर सरकार की एडमिनिस्ट्रेटिव कॉउसिंल ने जम्मू में तिरुपति बालाजी मंदिर बनाने के लिए जमीन आवंटन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

अब उत्तर भारत के लोग तिरुपति बालाजी के दर्शन जम्मू में कर सकेंगे। जम्मू-कश्मीर सरकार ने मंदिर बनाने के लिए तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम को माता वैष्णो देवी के नजदीक जम्मू-कटरा हाईवे पर मंदिर बनाने के लिए हरी झंडी दे दी है। पिछले एक साल से भी ज्यादा से TTD बोर्ड के सदस्यों और सरकार के बीच मंदिर बनाने को लेकर चर्चा चल रही थी।

TTD बोर्ड ने सुरक्षा और दूसरी चीज़ों की व्यवस्था को देखते हुए मंदिर बनाने को लेकर सहमति दे दी थी। जिसके बाद सरकार की एडमिनिस्ट्रेटिव कौंसिल ने गुरुवार को इसके लिए तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम को 496 कनाल 17 मरले जमीन 40 साल के लिए लीज पर अलॉट करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

तिरुपति बालाजी मंदिर के साथ इस जमीन पर श्रद्धालुओं के रहने के लिए भवन निर्माण की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही वेद पाठशाला, आफिस, मैडिटेशन सेन्टर, आफिस क्वार्टर, पार्किंग फैसिलिटी भी यहां बनाई जाएगी। भविष्य में स्वास्थ्य और शैक्षिक संस्थान भी यहां पर बनाये जायेगे।

TTD बोर्ड 1932 में एस्टेब्लिश हुआ था और तब से ही बोर्ड Spritual, Cultural, Social और Educational क्षेत्र में काम कर रहा है। जम्मू-कश्मीर में इसके आने से पर्यटन खास तौर पर Pilgrim पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और व्यवसायिक गतिविधिया बढ़ेगी। जम्मू-कश्मीर सरकार का मानना है कि वैष्णो देवी और अमरनाथ के बाद तिरुपति बालाजी का रेप्लिका मंदिर जम्मू-कश्मीर की तरफ लोगों का ध्यान खींचेगा और लोग ज्यादा समय तक जम्मू-कश्मीर में रहना पसंद करेंगे। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर सरकार जल्द ही जम्मू कश्मीर में धार्मिक पर्यटन सर्किट भी तैयार करने जा रही है, जिसमें सभी धर्मों को पवित्र स्थानों को इससे जोड़ा जा रहा है।

जम्मू-कश्मीर के लोग खास कर जम्मू के लोग सरकार के इस फैसले से काफी खुश नजर आ रहे हैं। पहले तो जम्मू के लोग इसे अपनी खुशनसीबी समझ रहे है। उनका ये मनना है कि तिरुपति बालाजी मंदिर बनने से ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु जम्मू पहुंचेगे और माता वैष्णो देवी के साथ-साथ तिरुपति बालाजी के दर्शन भी कर सकेंगे।

टीम बेबाक

SHARE

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

114,247FansLike
138FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

SHARE