34.1 C
New Delhi
Saturday, November 26, 2022

अब “IQWAT के जरिए कश्मीरी पंडित समाज से लड़ेंगे अपनी हक की लड़ाई

New Delhi: विस्थापन का दर्द झेलने के बाद पूरी दुनिया में बिखरा कश्मीर पंडित समाज अब डिजिटल प्लेटफार्म के जरिये इकट्ठा होगा। इसके लिए कश्मीरी पंडित समाज के लोगो द्वारा एक एप का लांच किया गया है। इस एप्प का नाम IQWAT रखा गया है जिसका मकसद कश्मीरी पंडित समाज को अपनी जड़ों से जुड़े रखना साथ ही कश्मीरी पंडित समाज की आवाज़ को मजबूती देने है ।

इस एप्प के शुरू होते ही देश के अलावा दुनिया भर के 20 देशों में रहने वाले करीब 4 हज़ार कश्मीरी पंडित इससे जुड़ गए है। इस एप्प में कश्मीर पंडितों की 1990 में कश्मीर से हुई विस्थापन की पूरी कहानी को दर्शाया गया है।

साथ ही इस एप्प में फोटोगैलरी के जरिये कश्मीरी पंडितों के कश्मीर से जुड़े इतिहास की भी जानकारी दी गई है । इस एप के जरिये कश्मीर पंडित समाज की ग्लोबल डिजिटल डेरी भी तैयार की जा रही है। इस एप में कश्मीरी पंडित समाज से जुड़े प्रोमिनेन्ट लोगों की भी सारी जानकारी उपलब्ध है। इस प्लेटफार्म को कश्मीरी पंडितों की समस्यों खास तौर पर युवा कश्मीरी पंडितों की मदद के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

इस एप को तैयार करने वाले IQWAT फाउंडेशन के अधयक्ष अजय कॉल के मुताबिक इस एप के जरिये कश्मीरी पंडित समाज को एक जुट करने की कोशिश है। ताकि तीन दशकों से विस्थापन का दर्द झेल रहे कश्मीरी पंडित अपने अस्तित्व को बचा सके।

अजय कॉल के मुताबिक कश्मीरी पंडित समाज विस्थापन के बाद अपने कल्चर और संस्कृति से कटता जा रहा है। जिसे बचाये रखने बेहद जरूरी है। साथ ही उनका कहना है कि इस प्लेटफार्म के जरिये आने वाले समय मे सरकार के सामने कश्मीरी पंडित अपनी राजनीतिक हिस्सेदारी भी हासिल कर सके।

टीम बेबाक

SHARE

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

114,247FansLike
138FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

SHARE