11.1 C
New Delhi
Sunday, January 16, 2022

देशी की आर्थिक राजधानी मुंबई के सड़कों पर ‘कातिल गड्ढों का कहर’

Mumbai: मुंबई में मानसून की शुरुआती फुहारों के बाद सबसे बड़ी समस्या सड़कों पर बने गड्ढों की होती है। कभी-कभी यह गड्ढे लोगों की मौत का कारण भी बन जाते हैं। हर साल की तरह इस साल भी मुंबई की सड़कों पर बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं, जिससे वाहन चालकों को रोजाना की दिक्कत हो रही है। ये हालत तब है जब बीते 4 सालों में सड़कों की मरम्मत के लिए बीएमसी 7000 करोड रुपए खर्च कर चुकी है। तो क्या ये 7000 करोड़ गड्ढों में चले गए?

मुंबई में गड्ढों की समस्या कितनी गंभीर वो बताने की जरूरत नहीं है। मुंबई के विक्रोली इलाके में एक गड्ढे की वजह से हुए हादसे का लाईव वीडियो सभी को हिला कर रख दिया है। ये वीडियो पिछले महीने की 20 जुलाई की है।

रात के वक़्त एक स्कूटी सवार व्यक्ति ईस्टर्न एक्सप्रेस हाई-वे से गुजर रहा था और तभी विक्रोली पहुंचने पर सड़क के बीचो बीच एक गड्ढे के कारण वो हादसे का शिकार हुआ। गड्ढे के कारण व्यक्ति गिरकर फिसलता हुआ काफी दूर तक जा गिरा। अब मुम्बई के अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास का रोड जो गड्ढों के कारण सिकुड़कर 60 फ़ीट से 30 फ़ीट का हो गया इस रास्ते की हालत भी ठीक नहीं है।

रास्तों पर बारिश का पानी जमा और कीचड़ जमा है और पानी के नीचे चुप चाप बैठे गड्ढों को इंतज़ार है अपने शिकार का। एयरपोर्ट की तरफ जाने वाले इस रास्ते से महंगी गाड़ियों का गुजरना हर वक़्त लगा रहता है।

VIP और VVIP लोगों का भी यहां से गुजरना होता है लेकिन इस रास्ते की बदहाली किसी से भी छुपी नहीं है। यहां पानी और कीचड़ ने पूरे रास्ते पर अपना कब्जा जमा लिया है और डरी सहमी गाड़ियां बगल से कतार में चलती रहती है।

मुम्बई के अंधेरी कुर्ला रोड पर गड्ढों के कारण लगता है ट्रैफिक जाम रहता है। सड़क के दोनों तरफ दूर दूर तक आपको सिर्फ गड्ढे नज़र आएंगे। इन गड्ढों को नापने में हमारे मेजर टेप छोटे पड़ गए। बरसात के दिनों में ये गड्ढे हादसों का कारण बनती है कई बार इनके कारण बाइकर्स की मौत भी हुई है। सामाजिक कार्यकर्ता निकोलस अलमेडा भी इन गड्ढों के कारण हादसे का शिकार हो चुके हैं।

टीम बेबाक

Bebak Newshttp://bebaknews.in
Bebak News is a digital media platform. Here, information about the country and abroad is published as well as news on religious and social subjects.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

114,247FansLike
131FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles