34.1 C
New Delhi
Friday, October 7, 2022

कोलन कैंसर और पेट को साफ रखने के लिए अपने आहार में शामिल करें ये चीजें

New Delhi: नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, युवा लोगों में कोलन यानी पेट का कैंसर बढ़ रहा है जो कि एक चिंताजनक विषय है, यह 1990 के दशक से बढ़ रही है। फिर भी विशेषज्ञ निश्चित रूप से इसके सामाधान नहीं कर पाए हैं। येल मेडिसिन की रिपोर्ट है कि आज 55 वर्ष से कम उम्र के लोगों में इस बीमारी के विकसित होने की संभावना लगभग 60 प्रतिशत अधिक है और 2030 तक, शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि 20 से 49 वर्ष की आयु के लोगों के लिए कोलन कैंसर मृत्यु का नंबर एक कारण होगा।

क्लीवलैंड क्लिनिक में एक कोलोरेक्टल सर्जन माइकल ए वैलेंटे कहते हैं, “हमें लगता है कि पर्यावर और बिगड़ती आहार इसके लिए वृद्धि में बड़ी भूमिका निभा रहा है।

डॉ वैलेंटे कहते हैं, आपका आहार स्वाभाविक रूप से आपके पेट को साफ कर सकता है। आपकी छोटी आंत भोजन को पचाने बहुत मेहनत करती है, लेकिन कोलन का कार्य उस भोजन से सारी नमी को चूसना है। “आपका पेट आपको हाइड्रेट करने के लिए पानी को आपके सिस्टम में वापस खींचता है। डॉ वैलेंटे कहते हैं, यह कचरे को खत्म करने में भी मदद करता है और स्वस्थ होने के लिए आपको सही खाद्य पदार्थ खान की जरूरत है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी सहमत है, उन अध्ययनों की ओर इशारा करते हुए जो सब्जियों, फलों और साबुत अनाज में उच्च आहार को कोलन कैंसर के जोखिम को कम करता है।

क्विनोआ और ब्राउन राइस (Load up on quinoa and brown rice)

आपका ध्यान साबूत खाद्य पदार्थों पर होना चाहिए जो उस अवस्था के करीब हों जिसमें प्रकृति ने उन्हें बनाया। डॉ वैलेंटे कहते हैं, ब्राउन राइस, ओट्स और क्विनोआ जैसे न्यूनतम संसाधित साबुत अनाज आपके पेट के लिए बेहतरीन है। ये फाइबर से भरे हुए हैं, यही कारण है कि वे शीर्ष खाद्य पदार्थों में से हैं जो आपके कोलन को साफ करते हैं- हार्वर्ड टी चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना तीन सर्विंग्स खाने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा 17 प्रतिशत कम हो जाता है।

बीन्स और दाल (Add beans and lentils)

बीन्स और दाल भी फाइबर से भरपूर होती हैं। जो लोग ये खाते हैं उनमें कोलन पॉलीप्स होने की संभावना 35 प्रतिशत कम होती है। कोलन की परत में कोशिकाओं का एक छोटा समूह जो कैंसर में विकसित हो सकता है, उन लोगों की तुलना में जो कम से कम खाते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि इन आहार में कैंसर से बचाव करने वाले फाइटोकेमिकल्स भी हो सकते हैं।

चिया के साथ उसका सपलीमेंट (Supplement with chia)

सिर्फ 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स खाने से आपको 10 ग्राम फाइबर मिलेगा, जो आपकी दैनिक जरूरत का 40 प्रतिशत है। फाइबर के भीतर पोषक तत्व बीमारी से बचाव के लिए सेलुलर स्तर पर कोलन को भी प्रभावित कर सकते हैं।

ब्रोकोली, फूलगोभी और केल (Load up on broccoli, cauliflower, and kale)

उन खाद्य पदार्थों के बारे में बात करें जो आपके कोलन को साफ करते हैं: फाइबर के कुछ बेहतरीन स्रोत वेजी के रूप में आते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि पकी हुई हरी सब्जियां खाने से पेट के कैंसर का खतरा 24% कम हो गया। चूंकि चने द्वारा फाइबर को ट्रैक करना हमेशा व्यावहारिक नहीं होता है, इसलिए एक आसान तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपकी प्लेट का दो-तिहाई हिस्सा फाइबर युक्त वेजी स्रोतों जैसे ब्रोकोली, फूलगोभी, और केल से आता है।

सामन, सार्डिन और ट्राउट पर भरें

रिपोर्ट के अनुसार जिन लोगों को कोलोरेक्टल कैंसर है, जिन लोगों ने वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, सार्डिन और ट्राउट से ओमेगा -3 का सेवन बढ़ाया, उनमें मछली से बचने वालों की तुलना में मृत्यु दर का जोखिम कम था।

SHARE
Bebak Newshttp://bebaknews.in
Bebak News is a digital media platform. Here, information about the country and abroad is published as well as news on religious and social subjects.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

114,247FansLike
138FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

SHARE