34.1 C
New Delhi
Saturday, November 26, 2022

20 नवंबर का राशिफल: इस राशि के जातक स्वास्थ्य के प्रति रहें सचेत, धन-लाभ के हैं प्रबल योग

New Delhi: दिनांक 20 नवंबर 2022, रविवार को एकादशी, 10:38 तक है। नक्षत्र: हस्त, 24:26 तक रहेगा। योग: प्रीति, 22:57 तक रहेगा। प्रथम करण: बालवा, 10:38 तक और द्वितीय करण: कौवाला, 22:24 तक रहेगा।

मेष

आपके जीवन की अनुचित घटनाओं के लिये आपको किसी और को दोष नही देना होगा। आपके जीवन में हस्तक्षेप करनेवाले लोगों से कुशलतापूर्वक बर्ताव करें एवं आप क्या कर सकते है उन्हें इसकी भी जानकारी दें।कुछ अनपेक्षित पारिवारिक मामलो में आपको न आज चाहते हुये ध्यान देने की आवश्यकता पड़ सकती है । जिसके कारण शायद आपको आपके कारोबार या व्यापार से दूर रहने की नौबत आ सकती है।

वृष

आप परिवार में किसी को नाराज़ करने की संभावना है। आपकी ज़िद उन्हे परेशान करेगी।जब आपको कुछ हासिल करना होता है तब बातो ही बातो में अपने राज खोलने की आदत आपको हो सकती है। इस आदत से दूर रहे क्योंकि इससे आपके आसपास नकारात्मक ऊर्जा निर्माण होगी।आज आप खुद को तरोताजा और कार्यान्वित महसूस करेगे। यह आपके काम में भी दिखाई देगा क्योंकि आज आप अपना हर काम उत्साह के साथ करेंगे।नए कदम उठाकर अपने जीवन में परिवर्तन लाने के लिए यह सही समय है।

मिथुन

आपके पति या पत्नी, बच्चों या निजी जिंदगी के बारें में कोई कुछ गलत बाते करने पर आपको दृढ़ रहना होगा। आपके निजी जीवन में किसी का अनावश्यक हस्तक्षेप नही होना चाहिये।ऐसी महिलाएँ जो अधिक ऊर्जा का प्रदर्शन करती हैं और जो उत्साही हैं और जो जोश के साथ कार्य करती हैं उन्हें इन अतिगुणों के लिए नाराज किया जाएगा। कुछ लोग यह भी टिप्पणी कर हो सकते हैं कि वे नाजुक नहीं हो रही हैं। महिलाओं को ऐसी नकारात्मक टिप्पणियों को गंभीरता से नहीं लेना चाहिए और आगे बढ़ते रहना चाहिए ।

कर्क

आप अपने पति/पत्नी के साथ घर के बने कैंडललाइट रात्रिभोज का आनंद ले सकते/सकती हैं। यह उनके प्रति आपकी प्रतिबद्धता को भी सुनिश्चित करेगा।आपकी इच्छाओं में आपके सहकर्मी, आपके दोस्त या अन्य पारिवारिक सदस्यों का हस्तक्षेप न होने दें। संभावना बनती है कि आपके विचार या कल्पनाओं को वे पसंद नही करेंगे परंतु आपको जो सही लगे वो करना चाहिये। आपके सपने एवं इच्छाएं आपकी है जिसे आपको पूरा करना होगा।आपका आलसीपन आपको दूसरों के साथ संवाद करने से रोकेगा। आप अपनी बुद्धिमत्ता और चतुराई का उपयोग उन परियोजनाओं को संभालने में भी नहीं करेंगे जिनका आपने उत्तरदायित्व उठाया है।काम करना आपको बहुत अच्छा लगता है और इससे आप उत्साहित होते है। आपको आज अपने चैतन्य को पुनर्जीवित करना होगा ।

सिंह

निधि प्राप्त करने या देनदार से पैसे वसुलने हेतू आज का दिन अच्छा नही है।आज आपमें सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। इससे आप आशावादी रहेंगे एवं संसाधनो तथा उनके उपयोग में आपका विश्वास बना रहेगा। आप अपनी भावनाएं स्पष्ट रुप से व्यक्त कर पाएंगे।आप अपने विचारों में बहुत अधिक रह रहे हैं। अपने सपनों और विचारों को आपके आसपास के लोगों के साथ साझा न करने से आज आपको कष्ट हो सकता है।कामकाजी महिलाओं के लिए एक अनुकूल दिनआज आप जो भी कर रहे है उसीसे जुड़े रहने का आपका निर्णय बेहतर रहेगा ।

कन्या

आपके पति या पत्नी, बच्चों या निजी जिंदगी के बारें में कोई कुछ गलत बाते करने पर आपको दृढ़ रहना होगा। आपके निजी जीवन में किसी का अनावश्यक हस्तक्षेप नही होना चाहिये।आप अपने घर में कोई बदलाव लाना चाहते हैं तो आपको अपने जीवनसाथी की राय लेकर उनसे चर्चा करने की सलाह दी जाती है। अन्यथा गलतफ़हमी हो सकती है जिसे बाद में सुलझाना मुश्किल होगा।आज अपने व्यस्त दिनचर्या से छुट्टी लें। आपको अपने मन और शरीर को तरोताज़ा करने की जरूरत है।आज आपके द्वारा तय की गयी छोटी यात्रा से आपको अपेक्षित परिणाम प्राप्त नही होंगे।

तुला

आप अपने पति/पत्नी के साथ घर के बने कैंडललाइट रात्रिभोज का आनंद ले सकते/सकती हैं। यह उनके प्रति आपकी प्रतिबद्धता को भी सुनिश्चित करेगा।आपकी इच्छाओं में आपके सहकर्मी, आपके दोस्त या अन्य पारिवारिक सदस्यों का हस्तक्षेप न होने दें। संभावना बनती है कि आपके विचार या कल्पनाओं को वे पसंद नही करेंगे परंतु आपको जो सही लगे वो करना चाहिये। आपके सपने एवं इच्छाएं आपकी है जिसे आपको पूरा करना होगा।आपकी जिंदगी में सब कुछ दिनचर्यानुसार और अच्छा चल रहा हैं। परंतु ऐसा ही चलने से आप सुस्त एवं उदास हो जाएंगे ।

वृश्चिक

अपने बच्चों की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होने का भी अनुभव करेंगे।काम पर ,लोगो पें दबाव न डालें। इससे आपके बारे में लोग बुरा सोचेंगे। धोखाधड़ी से सतर्क रहे। पुरुष विशेष ध्यान रखे।आज काम पर या व्यावसायिक व्यवहार में अनपेक्षित समस्या उत्पन्न होने की संभावना है, जिसके लिये आपको हिम्मत से काम लेना होगा। हिम्मत से ही आपको जीत हासिल होगी।

धनु

आप उन चीजों का भी विरोध करेंगे जो सुंदर और शांतपूर्ण हैं। ध्यान आपको इस मानसिक अवस्था से बाहर लाने में सहायता कर सकता है।पिताओं को अपने परिवार और बच्चों के साथ अधिक समय बिताने की आवश्यकता है। उनके पास उस प्रेम और देखभाल की कमी है जिसे केवल एक पिता ही प्रदान कर सकता है।आपके पति या पत्नी, बच्चों या निजी जिंदगी के बारें में कोई कुछ गलत बाते करने पर आपको दृढ़ रहना होगा। आपके निजी जीवन में किसी का अनावश्यक हस्तक्षेप नही होना चाहिये।आप अपने घर में कोई बदलाव लाना चाहते हैं तो आपको अपने जीवनसाथी की राय लेकर उनसे चर्चा करने की सलाह दी जाती है। अन्यथा गलतफ़हमी हो सकती है जिसे बाद में सुलझाना मुश्किल होगा।

मकर

आपकी क्षमता आपको ऐसे व्यक्ति को माफ करने में सहायता करेगी।आप अपने परिवार के साथ एक शाम बिताना पसंद करेंगे। आप अपने पति/पत्नी के साथ घर के बने कैंडललाइट रात्रिभोज का आनंद ले सकते/सकती हैं। यह उनके प्रति आपकी प्रतिबद्धता को भी सुनिश्चित करेगा।कामकाजी महिलाओं को घर और कार्यालय दोनों जगह पर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यह उनके लिए एक कठिन दिन होगा।काम करना आपको बहुत अच्छा लगता है और इससे आप उत्साहित होते है। आपको आज अपने चैतन्य को पुनर्जीवित करना होगा । इसलिए आज आप अपने परिवार के साथ कही घूमने फिरने की योजना बनाइए। उनके साथ बिताया समय आपके उत्साह को बढ़ोतरी देगी।

कुंभ

अपने बच्चों की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होने का भी अनुभव करेंगे।परिवार के सदस्य, विशेष रूप से बच्चे आपके स्नेह और देखभाल के लिए आपकी ओर मुड़ेगें। महिलाएँ उनके समय पर माँग द्वारा बहुत थकान अनुभव करेंगीं।आज आपके घर और परिवार को आपके ध्यान की आवश्यकता होगी किंतु आपको अपने कैरियर पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होगी। महिलाओं को अधिक कठिनाई का सामना करना पड़ेगा क्योंकि वे परिवार और कैरियर के बीच फँसी होती हैं।आज आप खुद को तरोताजा और कार्यान्वित महसूस करेगे।

मीन

आप उनसे या उनकी परिस्थितियों से सहानुभूति की भावना बनाएं रखते है। परंतु आपके बारे में गलतफहमी ना हो इसलिये आपको अपनी राय एवं विचार स्पष्ट रुप से समझाने होंगे।पिताओं को अपने परिवार और बच्चों के साथ अधिक समय बिताने की आवश्यकता है। उनके पास उस प्रेम और देखभाल की कमी है जिसे केवल एक पिता ही प्रदान कर सकता है।ऐसी महिलाएँ जो अपने परिवारों की देखभाल करने में उनके दिनों को समर्पित करती हैं उन्हें स्वयं की भी देखभाल करने की आवश्यकता होती है। उन्हें स्वयं के स्वास्थ्य की उपेक्षा नहीं करना चाहिए।आज अपने व्यस्त दिनचर्या से छुट्टी लें। आपको अपने मन और शरीर को तरोताज़ा करने की जरूरत है।

आचार्य पं. श्री विन्ध्येश्वरी प्रसाद अवस्थी

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि Bebaknews.in किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

SHARE
Bebak Newshttp://bebaknews.in
Bebak News is a digital media platform. Here, information about the country and abroad is published as well as news on religious and social subjects.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

114,247FansLike
138FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

SHARE