34.1 C
New Delhi
Saturday, November 26, 2022

Guava Health Benefits: ठंड के दिनों में अमरूद है आपके सेहत के लिए ‘अमृत’!

Guava Health Benefits: क्या आप जानते हैं कि मौसमी फलों और सब्जियों के सेवन की सलाह क्यों दी जाती है? खैर, ये मौसमी फल न केवल आपके मेटाबॉलिज्म (metabolism) में सुधार करते हैं बल्कि आपके इम्यून सिस्टम (immune system) पर भी शानदार प्रभाव डालते हैं। अमरूद (Guava) आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होते हैं। वे अंदर और बाहर दोनों तरफ से हरे रंग के होते हैं और पकने के बाद हल्के गुलाबी रंग के हो जाते हैं। असाधारण गुणों की वजह से अमरूद के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आइए जानें कि वे क्या हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को बढ़ाता है

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, अमरूद में वे सभी पोषण होते हैं जिनकी मानव शरीर को आवश्यकता होती है। वे खनिजों से भरे हुए हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने की क्षमता रखते हैं। विटामिन सी की मौजूदगी से आम बैक्टीरिया और फंगल बीमारियों से लड़ना आसान हो जाता है।

मल त्याग (Excretion)

अमरूद के बीजों में मजबूत रेचक गुण होते हैं, और वे आहार फाइबर में भी उच्च होते हैं। इसलिए, विशेषज्ञों द्वारा कब्ज से निपटने के लिए रोजाना सुबह एक अमरूद का सेवन करने की सलाह दी गई है। यह मल त्याग में सुधार करता है जिससे आंतों की पूरी सफाई होती है।

मधुमेह (diabetes) से बचाता है

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (glycemic index) होने के कारण अमरूद आपके ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखता है और इसे बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा, पर्याप्त फाइबर (fiber) सामग्री अच्छे तरीके से रक्त शर्करा (blood sugar) के प्रबंधन को बढ़ावा देती है।

तनाव दूर करता है

अमरूद और इसमें मौजूद मैग्नीशियम (magnesium) की प्रचुरता भी स्ट्रेस बस्टर हो सकती है क्योंकि यह मांसपेशियों (Muscles) के तनाव से राहत दिलाती है। कुछ भी न करें लेकिन पर्याप्त मात्रा में अमरूद खाएं और आप आराम कर सकते हैं और अपने शरीर में तनाव कम कर सकते हैं।

वजन घटना

अमरूद में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन भी अधिक होते हैं जो वजन नियंत्रण के मामले में उन्हें प्रभावी बनाता है। यह थायराइड चयापचय (thyroid metabolism) को प्रबंधित करने में भी मदद करता है और आपको स्वस्थ रखता है।

SHARE
Bebak Newshttp://bebaknews.in
Bebak News is a digital media platform. Here, information about the country and abroad is published as well as news on religious and social subjects.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

114,247FansLike
138FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

SHARE