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Wednesday, October 20, 2021

स्वस्थ जीवनशैली के लिए अपनाएं ये टिप्स, रोज करें इस तरह से भोजन

New Delhi: अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमें 40 से अधिक विभिन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और कोई भी एक भोजन उन सभी की आपूर्ति नहीं कर सकता है। यह एक बार के भोजन के बारे में नहीं है, यह समय के साथ संतुलित भोजन के विकल्प के बारे में है जिससे आपके सेहत पर फर्क पड़ेगा।

दोपहर में उच्च वसा वाले भोजन और फिर बाद में कम वसा वाले भोजन का सेवन किया जा सकता है। रात के खाने में मीट अगर लेते हैं तो मछली का सेवन अगले दिन करना चाहिए। अपने आहार को कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थों पर आधारित करें

हमारे आहार में लगभग आधी कैलोरी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थों से आनी चाहिए, जैसे अनाज, चावल, पास्ता, आलू और ब्रेड। प्रत्येक भोजन में इनमें से कम से कम एक को शामिल करना एक अच्छा विचार है। साबुत अनाज की रोटी, पास्ता और अनाज जैसे साबुत अनाज हमारे फाइबर सेवन को बढ़ाएंगे।

-संतृप्त को असंतृप्त वसा से बदलें

वसा अच्छे स्वास्थ्य और शरीर के समुचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। हालांकि, इसका अत्यधिक सेवन हमारे वजन और हृदय स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। विभिन्न प्रकार के वसा के अलग-अलग स्वास्थ्य प्रभाव होते हैं, और इनमें से कुछ सुझाव हमें संतुलन को सही रखने में मदद कर सकते हैं।

हमें कुल और संतृप्त वसा (अक्सर पशु मूल के खाद्य पदार्थों से आने वाले) की खपत को सीमित करना चाहिए, और ट्रांस वसा से पूरी तरह से बचना चाहिए। लेबल पढ़ने से स्रोतों की पहचान करने में मदद मिलती है।

सप्ताह में 2-3 बार मछली खाने से, कम से कम एक बार तैलीय मछली खाने से, हमारे असंतृप्त वसा के सही सेवन में योगदान होगा। खाना बनाते समय हमें उबालना चाहिए, भाप लेना चाहिए या सेंकना चाहिए, तलने के बजाय, मांस के वसायुक्त भाग को हटा दें, वनस्पति तेलों का उपयोग करें।

-फलों और सब्जियों को भरपूर मात्रा में खाएं

फल और सब्जियां हमें पर्याप्त विटामिन, खनिज और फाइबर देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों में से हैं। हमें एक दिन में कम से कम 5 सर्विंग खाने की कोशिश करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, नाश्ते में एक गिलास ताजे फलों का रस, शायद एक सेब और नाश्ते के रूप में तरबूज का एक टुकड़ा और प्रत्येक भोजन में विभिन्न सब्जियों का एक अच्छा हिस्सा शामिल करना चाहिए।

-नमक और चीनी का सेवन कम करें

अधिक नमक के सेवन से उच्च रक्तचाप हो सकता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। आहार में नमक कम करने के विभिन्न तरीके हैं।
खरीदारी करते समय, हम कम सोडियम सामग्री वाले उत्पादों का चयन कर सकते थे।
खाना बनाते समय, नमक को मसालों से बदला जा सकता है, जिससे स्वाद और स्वाद की विविधता बढ़ जाती है।
भोजन करते समय, मेज पर नमक न रखने से मदद मिलती है, या कम से कम चखने से पहले नमक नहीं डालना चाहिए।
चीनी मिठास और एक आकर्षक स्वाद प्रदान करती है, लेकिन शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ और पेय ऊर्जा से भरपूर होते हैं, और कभी-कभार इलाज के रूप में संयम में इसका सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है। हम इसके बजाय फलों का उपयोग कर सकते हैं, यहां तक कि अपने भोजन और पेय को मीठा करने के लिए भी।

टीम बेबाक

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