38.1 C
New Delhi
Monday, June 27, 2022

लखनऊ में एटीएस का ऑपरेशन खत्म, 13 घंटे चले एनकाउंटर में ISIS आतंकी सैफुल्लाह ढेर

उत्तर प्रदेश, लखनऊ

लखनऊ में आतंकियों के खिलाफ 11 घंटे लंबी चली मुठभेड़ रात तीन बजे खत्म हो गया है। यूपी एटीएस ने ISIS आतंकी सैफुल्लाह को मार गिराया है। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर दलजीत चौधरी ने इस बात की पुष्टि की है। यह मुठभेड़ मंगलवार दोपहर से चल रही थी पुलिस के मुताबिक आतंकी को जिंदा पकड़ने की हर मुमकिन कोशिश कर चुके थे। एटीएस के आईजी ने बताया कि पहले माइक्रो ट्यूब कैमरों के जरिए देखने पर ऐसा लग रहा था कि वहां दो आतंकी छिपे हैं, लेकिन अंदर एक ही आतंकी छिपा था। पुलिस अब घर में तलाशी अभियान चला रही है। यूपी एटीएस के मुताबिक आतंकी सैफुल्लाह ISIS के खुरासन माड्यूल का सदस्य था

एमपी में हुए ट्रेन धमाके के बाद हुई कार्रवाई
यूपी एटीएस ने मंगलवार सुबह मध्य प्रदेश में एक ट्रेन में हुए धमाके के बाद हुई पड़ताल में मिले इनपुट के आधार पर यह कार्रवाई की थी। आतंकी की पहचान सैफुल्लाह के रूप में की गई जो आईएसआईएस से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है। मुठभेड़ की शुरुआत में एक ही संदिग्ध के घर में होने की खबर थी। देर रात दो और संदिग्धों के होने की आशंका जताई गई। घर के अंदर से रह-रहकर फायरिंग होती रही। इस बीच पूरे लखनऊ को हाई अलर्ट पर रखा गया है। पूरे राज्य में अलर्ट है। कल चुनाव के चलते वराणासी और उसके आसपास के जिलों में बेहद सख्त सुरक्षा-व्यवस्था की गई है।

मिर्ची बम का इस्तेमाल
लखनऊ के ठाकुरगंज स्थित एक घर में दोपहर साढ़े तीन बजे एनकाउंटर शुरू हुआ। शुरुआत में एटीएस के जवानों ने आतंकी को सरेंडर करने को कहा, लेकिन उसने इनकार कर दिया और फिर फायरिंग शुरू कर दी। इस पर घर के अंदर मिर्ची बम फेंके गए, लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हुआ। आतंकी को जिंदा पकड़ने की कोशिश की जा रही है। घर में आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए।

गृह मंत्रालय ने दिल्ली से रखी नजर
इस पूरे ऑपरेशन पर दिल्ली से गृह मंत्रालय भी नजर रख रहा था। इससे पहले पुलिस ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी। स्थानीय लोगों को अपने घरों में ही रहने को कह दिया गया था। ऐहतियातन एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड और अतिरिक्त सुरक्षा बलों को भी बुला लिया गया था।

लैपटॉप में आईएस के वीडियो
कानपुर से गिरफ्तार संदिग्धों के पास से लैपटॉप और कुछ मोबाइल बरामद किया गया है। लैपट़ॉप में आईएसआईएस से संबंधित कुछ वीडियो मिले हैं। ये संदिग्ध आईएसआईएस खुरासान के मॉड्यूल बताये जा रहे हैं।

ट्रेन धमाके में IED का इस्तेमाल
गौरतलब है कि इससे पहले मध्य प्रदेश के शाजापुर जिले के जबड़ी स्टेशन के पास भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में मंगलवार की सुबह विस्फोट हुआ, जिसमें कम से कम आठ यात्री घायल हो गए थे। जांच में पता चला कि यह आतंकी हमला था। धमाके में आईईडी का इस्तेमाल किया गया। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) दलजीत चौधरी और पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद ने घटना की पुष्टि की है। खुद एटीएस के महानिरीक्षक असीम अरुण पूरे ऑपरेशन की अगुवाई कर रहे हैं। असीम अरुण के नेतृत्व में आतंकियों से निपटने के लिए एटीएस के 20 एक्सपर्ट कमांडो मोर्चा संभाले हुए हैं। दलजीत चौधरी सहित राजधानी की भारी पुलिस फोर्स पूरे इलाके को घेरे हुई है। दलजीत चौधरी ने बताया कि उप्र एटीएस ने मंगलवार की दोपहर यह अभियान शुरू किया। संदिग्ध आतंकवादी ने एटीएस पर हमला किया था, जिसके बाद फोर्स ने हमला किया। उन्होंने कहा कि हम लोग उसको जिंदा पकड़ने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

मुठभेड़ के बीच फौरन पूरे लखनऊ को हाई अलर्ट पर कर दिया गया। इसके अलावा मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई शहरों में भी हाई अलर्ट कर दिया गया है।

वहीं मध्य प्रदेश के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने खुलासा किया कि होशंगाबाद के पिपरिया में गिरफ्तार किए गए तीन संदिग्धों से मिली जानकारी केंद्रीय जांच एजेंसियों से साझा की गई। इसी इनपुट के आधार पर लखनऊ में संदिग्ध आतंकी को घेरा गया है। संदिग्ध सैफुल्लाह यहां काफी दिनों से किराए में रह रहा था।

टीम बेबाक

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

114,247FansLike
138FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles