26.1 C
New Delhi
Wednesday, October 20, 2021

इन खाद्य पदार्थों को आप अपने फ्रिज में भूलकर भी न रखें

New Delhi: आज हम बात करते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। रेफ्रिजरेटर में खाद्य पदार्थों को स्टोर करना उन्हें ताजा रखने का स्पष्ट तरीका प्रतीत हो सकता है लेकिन सभी खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने की आवश्यकता नहीं होती है। वास्तव में, कुछ खाद्य पदार्थों को बिलकुल भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

आपको बता दें कि फ्रिज की ठंडी हवा कुछ स्वस्थ फलों के पोषण तत्व को खत्म कर देता है। इसलिए आपको इस बात की जानकारी बिलकुल होनी चाहिए कि किस खाद्य पदार्थ को फ्रिज में रखना चाहिए या किसे नहीं।

यहां 21 खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको रेफ्रिजरेट नहीं करना चाहिए और उन्हें कमरे के तापमान पर छोड़ना देना ही उसके लिए सबसे अच्छा होता है।

टमाटर

यदि टमाटर को फ्रिज में रखा जाता है तो यह अपने स्वाद को खो देगा। इसलिए टमाटर को हमेशा फ्रिज से बाहर ही रखना चाहिइए।

केले

केले को पकने के लिए मध्यम तापमान की आवश्यकता होती है। हालांकि, यदि आप उन्हें हरा रखना चाहते हैं, तो आप उन्हें फ्रिज में छोड़ सकते हैं। यदि वे काले हैं, तो वे तेज गति से काले हो जाएंगे। उन्हें खुली हवा में सूखी जगह पर और पूंछ पर थोड़ी प्लास्टिक की फिल्म लगा उसे लंबे समय तक के लिए रख सकते हैं।

तरबूज

यदि तरबूज ताजा खाया जाता है, तो इसे अंतिम समय में काटकर फ्रिज में रखना चाहिए, उदाहरण के लिए भोजन की तैयारी के दौरान। आपके रेफ्रिजरेटर में अगर ये बहुत देर तक रखा रह जाता है तो यह अपने एंटीऑक्सीडेंट खो देगा।

मधु

यदि शहद को सालों तक रखा जा सकता है, तो इसका मुख्य कारण इसमें मौजूद चीनी है। इसे फ्रिज में रखने से यह सख्त और अखाद्य हो जाएगा। असली शहद के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे अनिश्चित काल तक रखा जा सकता है और इसे रेफ्रिजरेट करने की आवश्यकता नहीं होती है।

लहसुन

लहसुन फ्रिज के लिए नहीं बना है; ठंड इसे अंकुरित कर देगी और इसे रबड़ जैसी और फफूंदी की तरह अपचनीय बना देगी; यह अंकुरित भी हो सकता है। इसे एक टोकरी में खुली जगह में रखने से एक महीने से अधिक समय तक अच्छे से रहेगा।

आलू

आलू को ठंडी, सूखी जगह पर रखने पर सबसे अच्छा स्वाद आता है। उपयोग करने से पहले उन्हें धोने की भी आवश्यकता नहीं होती है। रेफ्रिजरेटर में तापमान स्टार्च को खत्म कर देगा, जिससे आलू का स्वाद दानेदार और मीठा भी हो जाएगा। यदि आलू को रेफ्रिजरेट किया गया है, तो पकाने के दौरान उसका छिलका समय से पहले काली हो सकती है।

प्याज

प्याज को फ्रिज पसंद नहीं है। फ्रिज में रखने पर प्याज अक्सर नरम हो जाता है और कभी-कभी मोल्ड भी बन जाता है। खुली जगह में रखे जाने पर प्याज अधिक समय तक चलता है। प्याज को कुछ हवा के संचलन की आवश्यकता होती है और इसे उस जाल में रखा जा सकता है जिसमें वे अक्सर बेचे जाता है।

अंडे

जैसा कि सुपरमार्केट में होता है, अंडे को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। बेहतर संरक्षण के लिए उन्हें सूखे स्थान पर रखें।

खीरा

खीरे की त्वचा को ठंड बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है और यह तेज गति से मुरझा जाती है। इसके कुरकुरेपन को बनाए रखने के लिए इसे क्लिंग फिल्म की एक परत के नीचे रखा जा सकता है।

ब्रेड

ठंडे तापमान का कई खाद्य पदार्थों पर सुखाने का प्रभाव पड़ता है। फ्रिज में रखने पर ब्रेड सूखी और बासी हो जाएगी।

संतरे

खट्टे फल बहुत अम्लीय होते हैं और बहुत ठंडे तापमान से सड़ सकते हैं। फ्रिज में रखने से भी इनकी त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है। चूंकि संतरे की त्वचा मोटी, सख्त होती है, इसलिए वे गर्म वातावरण में अच्छे से रह सकता है।

टीम बेबाक

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

114,247FansLike
113FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles