11.1 C
New Delhi
Sunday, January 16, 2022

Fruit Infused Water के बारे में क्या आप जानते हैं ?

New Delhi: फलों का पानी किस तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है, इसके बारे में शायद आपको नहीं पता होगा। लेकिन अगर इंटरनेट सर्च की बात करें तो आज कल Fruit Infused Water के बारे में काफी सर्च किया जा रहा है। आज हम आपको यहां इसके जुड़ी हुई पूरी जानकारी देंगे। साथ ही फलों के पानी को अपने दैनिक आहार में क्यों शामिल करना चाहिए इसके बारे में भी बताएंगे।

पाचन में मदद करता है

हमारा पेट विभिन्न प्रकार के एसिड का उत्पादन करने के लिए जाना जाता है जो हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन को तोड़ने और उसे पचाने में सहायता करता है। उम्र के साथ, इन एसिड के उत्पादन की हमारी क्षमता काफी कम हो जाती है। नींबू का पानी पीने से हमारे पेट में इन एसिड का उत्पादन करने में मदद मिलती है। इसलिए हमें नींबू का पानी अपने दैनिक आहार के साथ समय समय पर लेना चाहिए।

फलों का पानी हाइड्रेट रखता है

पानी हम तभी पीते हैं जब हमें प्यास लगती है। हम समान्य तौर पर पानी वैसे नहीं पीते हैं क्योंकि पानी में किसी भी प्रकार का स्वाद नहीं होता है। लेकिन पानी हमारे शरीर के लिए अमृत के समान काम करता है। इसलिए फलों का पानी (Fruit Infused Water) हमें स्वाद भी देता है और शरीर को हाइड्रेट भी रखता है।

वजन घटाने में सहायक

हम सुबह में चाय पीते हैं, जो हमारे शरीर को कहीं से भी लाभ नहीं पहुंचाता है। हम इसके बदले कीवी, नींबू और जामुन जैसे फल जो पानी (Fruit Infused Water) से भरे होते हैं उसमें हम स्वाद के अनुसार चीनी मिलाकर इसे सुबह सुबह पी सकते हैं जो हमारे वजन को कम करने में बहुत ही लाभदायक होगा।

ऑक्सीकरण रोकता है

आप पानी के साथ बेरी जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट फल ले सकते हैं। इस पानी का घूंट आप पूरे दिन ले सकते हैं जिससे आपके शरीर को भीतर डिटॉक्सीफाई को जिंदा रहे और आपको सेहतमंद रखें।

विटामिन सी

हमारे शरीर को रोजाना विटामिन सी की अच्छी खुराक की जरूरत होती है। संतरे और नींबू जैसे विटामिन सी समृद्ध फलों से भरा पानी (Fruit Infused Water) हम आपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

114,247FansLike
131FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles