26.1 C
New Delhi
Wednesday, October 20, 2021

राशि के अनुसार मां दुर्गा को इन पुष्पों का अर्पण करें

मेष– मेष राशि के स्वामी मंगल हैं। इन राशि के जातकों को लाल रंग के पुष्प मां दुर्गा पर अर्पित करने चाहिए, इनमें, गुड़हल, गुलाब, लाल कनेर, लाल कमल अथवा किसी भी तरह के लाल पुष्प हों। इससे पूजा करके मां दुर्गा को प्रसन्न कर मंगल जनित दोषों के कुप्रभाव से बचा जा सकता है।
वृषभ– वृषभ राशि के स्वामी शुक्र हैं। मां दुर्गा पर श्वेत कमल, गुडहल, श्वेत कनेर, सदाबहार, बेला, हरसिंगार आदि जितने भी श्वेत प्रजाति के पुष्प हैं, उनसे मां की आराधना कर प्रसन्न किया जा सकता है।
मिथुन– मिथुन राशि के स्वामी बुध हैं। मां दुर्गा की पूजा पीले कनेर, गुडहल, द्रोणपुष्पी, गेंदा और केवड़ा पुष्प से करनी चाहिए। इससे अभीष्ट कार्य सिद्ध भी कर सकते हैं।
कर्क– कर्क के स्वामी चंद्र हैं । इस राशि के जातकों को श्वेत कमल, श्वेत कनेर, गेंदा, गुडहल, सदाबहार, चमेली रातरानी के अलावा अन्य श्वेत और गुलाबी पुष्प से मां दुर्गा की आराधना करें। इससे चन्द्रजनित दोषों से मुक्ति मिलती है।
सिंह– सिंह राशि के स्वामी सूर्य हैं। इस राशि के लोग कमल, गुलाब, कनेर, गुड़हल से मां की पूजा करके कृपा पा सकते हैं। गुड़हल का पुष्प सूर्य और मां दुर्गा को अति प्रिय है।
कन्या– कन्या राशि के स्वामी बुध ही हैं। गुड़हल, गुलाब, गेंदा, हरसिंगार एवं किसी भी तरह के अति सुगंधित पुष्पों से मां दुर्गा की आराधना करें। इस तरह पूजा कर अपने मनोरथ पूर्ण करके बुध के साथ-साथ अन्य ग्रहों की अनुकूलता भी पा सकते हैं।
तुला– तुला राशि के स्वामी भी शुक्र हैं। कनेर, गेंदा, गुड़हल, जूही, श्वेत कमल, हरसिंगार, सदाबहार, आदि पुष्पों से मां भगवती की आराधना करके उनकी अनुकूलता और शुक्र की कृपा प्राप्त की जा सकती है।
वृश्चिक– इस राशि के स्वामी मंगल हैं। इस राशि के जातक लाल, पीले, गुलाबी फूल से पूजा करके मां दुर्गा को प्रसन्न करें। साथ ही मंगल की कृपा भी प्राप्त होगी।
धनु– इस राशि के स्वामी वृहस्पति हैं। गुलाब, गेंदा, केवडा, कमल, कनेर, गुड़हल और कनेर के फूलों से मां का पूजन करें। इस तरह पूजा कर बृहस्पति की भी कृपा प्राप्त होगी।
मकर– मकर राशि के स्वामी शनि हैं। इस राशि के लोग किसी भी तरह के नीले फूल, कमल, गेंदा, गुलाब, गुड़हल आदि से मां भगवती की पूजा करें। इससे शनि का प्रभाव कम होता है।
कुंभ– कुंभ राशि के स्वामी भी शनि हैं। इसलिए इस राशि के लोगों को नीले पुष्प, गेंदा, सभी प्रकार के कमल, गुड़हल, बेला, चमेली मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए।
मीन– मीन राशि के स्वामी वृहस्पति हैं। पीले कनेर, कमल, गेंदा, गुलाब, गुड़हल फूलों से मां दुर्गा की पूजा अर्चना करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

114,247FansLike
113FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles