Share
हनुमान जयंती आज: 84 साल बाद बना विशेष संयोग, करें ‘बजरंग बाण’ का पाठ

हनुमान जयंती आज: 84 साल बाद बना विशेष संयोग, करें ‘बजरंग बाण’ का पाठ

नई दिल्ली

आज चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन हनुमान जन्मोत्सव के रूप में पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस बार शनिवार को यह दिन होने से हनुमान जयंती का महत्व कई गुणा बढ़ गया है। इस बार तीनों योग के साथ ही धुर्व योग भी होने के कारण यह दिन श्रद्धालुओं के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह योग पिछले 84 साल बाद बन रहा है।

चंद्र देव कन्या राशि और भगवान सूर्यनारायण मीन राशि पर विद्यमान रहेंगे। इस अवसर पर मंदिरों में स्थित भगवान हनुमान की मूर्ति का पूजन-अर्चन और महाआरती की जाएगी। सुबह से ही मंदिरों पर जयकारे गूंज रहे हैं। कहीं सुंदरकांड पाठ किए जा रहे हैं तो कहीं रामायण का पाठ। शाम को हनुमान मंदिरों पर विशेष आयोजन होंगे। कई जगहों पर कल शाम से ही हनुमान जयंती महोत्सव को लेकर कार्यक्रम शुरू हो गए। इस दिन जो भी भक्त सच्चे मन से भगवान हनुमान की पूजा करेगा उसे उनकी कृपा जरूर प्राप्त होगी। इस तरह अगर आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इन मंत्रों का जप कर भगवान को प्रसन्न कर सकते हैं।कहते हैं कि बजरंग बाण एक ऐसा मंत्र है जिसका प्रभाव कभी खाली नहीं जाता।

हनुमान जयंती के दिन जिस घर में बजरंग बाण का पाठ होता है। उस घर में कभी भी दुर्भाग्य, दरिद्रता और भूत-प्रेत का प्रकोप और किसी प्रकार का कभी भी कोई कष्ट नहीं रहता है। इतना ही नहीं हनुमान जयंती के दिन बजरंग बाण का पाठ करने से जीवन में किसी प्रकार का कष्ट नहीं आता है।

वैसे तो बजरंग बाण का पाठ नियमित करना चाहिए लेकिन यदि नियमित पाठ संभव नहीं हो सके तो शनिवार अथवा मंगलवार के दिन अवश्य करना चाहिए। हनुमान जयंती के दिन बजरंग बाण का संपूर्ण पाठ करने से किसी भी जातक के जीवन में व्याप्त सम्पूर्ण कष्ट, घोर संताप नष्ट नष्ट हो जाते हैं।

टीम बेबाक

(Visited 19 times, 1 visits today)

Leave a Comment