Share
आपकी जेब को हल्का करेगा GST, लेकिन कैसे?

आपकी जेब को हल्का करेगा GST, लेकिन कैसे?

दिल्ली

1 जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद अनाज सहित अन्य जरूरत की चीजें सस्ती हो जाएंगी। जीएसटी काउंसिल ने इन पर टैक्स नहीं लगाने का फैसला किया गया है। श्रीनगर में चल रहे दो दिवसीय इस बैठक में जीएसटी काउंसिल ने पहले दिन सभी नियमों को मंजूरी दे दी थी। खबरों के मुताबिक, जीएसटी की बैठक में 0 से 5% की स्लैब पर भी फैसला किया गया है। बैठक में जीएसटी के सभी 9 नियमों को मंजूरी दी गई है। बता दें कि 0 से 5 फीसदी टैक्स स्लैब में आने वाले प्रोडक्ट्स पर नाम मात्र का टैक्स लगेगा अथवा जीरो टैक्स लगेगा। अभी कुछ राज्य गेहूं, चावल जैसे वस्तुओं पर वैट लगाते हैं। दूध-दही पहले की तरह ही टैक्स के दायरे से बाहर रहेंगे लेकिन मिठाई पर 5 फीसदी का टैक्स लगेगा।

किस पर कितना टैक्स
रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजों में जैसे- बालों के तेल, साबुन, टूथपेस्ट भी सस्ते होंगे। इन पर सिर्फ 18 फीसदी तक ही टैक्स वसूला जाएगा जो अब तक एक्साइज और वैट मिलाकर 22-24 फीसदी तक था। चीनी, चाय, कॉफी, और खाद्य तेल पर 5 फीसदी टैक्स रेट लागू होगा। इन पर मौजूदा दर भी इसी के आसपास है। कोल्ड ड्रिंक्स और कारों पर 28 फीसदी टैक्स रेट लागू होगा। साथ ही कारों पर सेस भी लगाया जाएगा। एसी और फ्रिज को भी 28 फीसदी के दायरे में रखे गए हैं। तथा जीवन रक्षक दवाएं 5 फीसदी की कैटेगरी में रखे गए हैं। बता दें कि 43 फीसदी प्रोडक्ट्स पर 18 फीसदी तक टैक्स लगेगा। वहीं, 19 फीसदी वस्तुओं पर 28 फीसदी टैक्स स्लैब में रखे गए हैं। 17 फीसदी वस्तुओं पर 12 फीसदी टैक्स लगेगा। 14 फीसदी वस्तुओं पर 5 फीसदी टैक्स रेट होगा। जबकि 7 फीसदी वस्तुओं पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

READ  अब आय छुपाने पर नहीं लगेगा जुर्माना

गुरुवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की बैठक में टैक्स रेट को अंतिम रूप दिया गया। जेटली ने बताया कि पैकेज्ड फूड और ब्रांडेड फूड पर अभी तक दरें तय नहीं की गई है। इन सभी वस्तुओं पर आज दरें तय की जाएगी। गुरुवार को तकरीबन 1205 वस्तुओं पर टैक्स को अंतिम रूप दिया गया है। जिसमें कार, सोना, सिरगेट, बीड़ी, कृषि उपकरण, फुटवियर, टेक्सटाइल और बायोडीजल पर अभी तर टैक्स की दरें तय नहीं की गई हैं। देश में जीएसटी लागू हो जाने के बाद कोई भी कारोबारी टैक्स की चोरी नहीं कर पाएगा। लिहाजा, जब कारोबार साफ हो जाएगा तो स्वाभाविक है कि इसका फायदा और नुकसान सीधे आम आदमी को पहुंचेगा।

READ  काले धन पर मोदी सरकार को बड़ी कामयाबी

टीम बेबाक

SHARE ON :
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •   
(Visited 59 times, 1 visits today)